Share it

योजना आयोग का गठन कब किया गया था? योजना आयोग किस प्रकार की संस्था है? योजना आयोग के सदस्य कौन होते हैं ? योजना आयोग में कितने विभाग हैं ? योजना आयोग का मुख्य काम क्या है ? योजना आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय कहां है ? योजना आयोग में तकनीकी सलाहकार हाउसकीपिंग प्रशासनिक विभाग का क्या काम है?

योजना आयोग का उद्देश्य क्या है?vinayiasacademy.com योजना आयोग का गठन 15 मार्च 1950 को किया गया था ।यह एक सलाहकारी संस्था है ।यह स्टाफ एजेंसी के रूप में कार्य करती है ।यह संवैधानिक संस्था नहीं है ना ही कानूनी संस्था है क्योंकि इसे संविधान के नीति निदेशक तत्व के द्वारा सलाह देने के लिए बनाया गया है ।इसका मुख्य जिम्मेदारी केंद्र और राज्य के बीच संबंध को बेहतर करना ।संसाधनों का प्रयोग बेहतर तरीके से करना समस्या को समझते हुए सही रूप में योजना को लागू करना है। जैसे कि बेरोजगारी बच्चों का शोषण गरीबी सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए वर्ग स्वास्थ्य की समस्याएं ऐसी स्थिति से निपटने के लिए ही योजना आयोग की आवश्यकता महसूस होती है ।चाहे मानव का संसाधन हो या भौतिक संसाधन योजना आयोग का काम दोनों के बीच सामंजस्य बैठाकर पूरे देश में एक जैसी योजना को लागू करने की है ।इसमें जो बाधाएं आती हैं उन्हें दूर करने की योजना आयोग का है ।वह सभी योजना की जांच करते रहे आज के वर्तमान समय में योजना चलाई जा रही है इस को ध्यान में रखकर वर्तमान की योजना तैयार करना ,पर्वत, पठार ,स्थल के लिए अलग-अलग बनाना। योजना आयोग के कार्य में लोगों की सहभागिता कैसे बढ़े समझाना ।राष्ट्रीय सुरक्षा को विकसित करना मानव संसाधन का प्रयोग कहां पर करना है और कैसे करना है, भविष्य में और क्या बेहतर हो सकता है। शुरू से लेकर अंत तक योजना की जानकारी देना।

अचानक महामारी से कैसे रोका जा सकता है ?जीवन स्तर कैसे उठाया जा सकता है जिससे राष्ट्र का विकास होगा? प्रधानमंत्री इसके प्रमुख होते हैं। इसका उपाध्यक्ष कैबिनेट स्तर का होता है, वह कैबिनेट की बैठक में जा सकता है लेकिन वोट नहीं करेगा ।इसका मुख्य काम केंद्रीय मंत्रिमंडल को सारी रिपोर्ट सौपना होता है ।वित्त मंत्रालय और योजना मंत्री के पदेन सदस्य होते हैं। इसमें 4 या 7 सदस्य पूर्णकालिक विशेषज्ञ राज्यमंत्री का दर्जा दिया जाता है ।इसके मुख्य विभाग है तकनीक हाउसकीपिंग सलाहकार एवं योजना निरीक्षण। विभाग -तकनीक विभाग का काम, योजना निरीक्षण करना, मूल्यांकन करना, हाउसकीपिंग का काम- सामान्य प्रशासन स्थापना शाखा प्रशासन शासन प्रशासन और कार्मिक प्रशिक्षण है सरकार का काम में चार सलाहकार होते ,जो राज्य के विकास के लिए केंद्र के फंड के लिए केंद्रीय मंत्री कोई जानकारी देते हैं पंचवर्षीय योजना में यह सलाह लेते हैं। इसी प्रकार से योजना आयोग का प्रशासनिक विभाग ने योजना आयोग के सचिव प्रमुख व अन्य कर्मचारियों के साथ काम करते हैं, जबकि इसके तकनीकी विभाग का प्रमुख सलाहकार होता है। इसमें आर्थिक सेवा, सांख्यिकी सेवा, इंजीनियरिंग सेवा से संबंधित अधिकारी होते हैं योजना आयोग का गठन 15 मार्च 1950 को किया गया था या एक सलाह कारी संस्था है यार स्टार्स एजेंसी के रूप में काज करती है यह संवैधानिक संस्था नहीं है ना ही कानूनी।vinayiasacademy.com


Share it