Share it

नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए इजरायली प्रधानमंत्री और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का नामांकन
नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए इन दोनों राज्यों के प्रमुखों का नामांकन, अपने देशों के बीच परस्पर रणनीतिक और राजनयिक संबंधों की स्थापना में विशेष भूमिका निभाने के लिए किया गया है:-
इज़राइल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को दो देशों के बीच परस्पर रणनीतिक और राजनयिक संबंधों की स्थापना में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामांकित किया गया है।
इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, लॉर्ड डेविड ट्रिम्बल ने नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की उम्मीदवारी प्रस्तुत की।
उत्तरी आयरलैंड के पूर्व मंत्री लॉर्ड डेविड ट्रिम्बल ने वर्ष 1998 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता था जो उन्हें दूसरों को इस शांति पुरस्कार के लिए नामित करने का विशेषाधिकार देता है. नोबेल शांति पुरस्कार समिति अब नेतन्याहू और अल नाहयान की उम्मीदवारी की समीक्षा करेगी.
इजरायल के प्रधानमंत्री और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के नामांकन के प्रमुख कारण
इन दोनों देशों के नेताओं को हाल ही में इनके द्वारा किये गये शांति समझौते के कारण नामांकित किया गया है. यह शांति समझौता इजरायल, यूएई और बहरीन के बीच किया गया है।
दो खाड़ी देशों, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन द्वारा हस्ताक्षर किए गए अब्राहम समझौते के अनुसार, वे अब जॉर्डन और मिस्र के साथ एकमात्र अरब देशों के तौर पर शामिल हो गए हैं जिनके इजरायल के साथ पूर्ण राजनयिक और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं.
बहरीन के विदेश मंत्री, इज़राइली प्रधानमंत्री, अब्राहम समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, राष्ट्रपति ट्रम्प और क्राउन प्रिंस नाहयान द्वारा अन्य अरब और मुस्लिम राष्ट्रों से संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व का अनुसरण करने का आह्वान किया गया
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प भी नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए हैं नामित।
इससे पहले कुछ महीनों में, यह घोषणा की गई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच शांति स्थापित करने के लिए एक मध्यस्थ के तौर पर उनके प्रयासों के बाद, वर्ष 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है.
इस शांति पुरस्कार के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प का नामांकन नॉर्वे के संसद-सदस्य क्रिश्चियन टाइब्रिंग-गेजेड द्वारा पेश किया गया था. उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर सीमा विवाद जैसे अन्य संघर्षों में नई गतिशीलता के प्रयासों के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प की महत्वपूर्ण भूमिका के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति को नामित किया।


Share it