Share it


निरस्त्रीकरण और अप्रसार मामलों पर परामर्श के 6वें दौर का आयोजन भारत और यूरोपीय संघ ने एक वर्चुअल फॉर्मेट में आयोजित किया।
यूरोपीय संघ भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत के कुल व्यापार में यूरोपीय संघ का 12.5% योगदान ​​है। कुछ महीनों पहले ही भारत और यूरोपीय संघ ने काउंटर टेररिज्म डायलॉग आयोजित की थी। भारत और यूरोपीय संघ जल्द ही मुक्त व्यापार समझौते का समापन करने वाले हैं। इस बातचीत के दौरान, यूरोपीय संघ ने हरित ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के निवेश को बढ़ाने पर जोर दिया। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यूरोपीय संघ ने कार्बन तटस्थता  का लक्ष्य रखा है।इस संवाद ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न खतरों की भी समीक्षा की। परमाणु, रासायनिक, जैविक निरस्त्रीकरण और अप्रसार, पारंपरिक हथियारों, बाहरी अंतरिक्ष सुरक्षा मुद्दों, निर्यात नियंत्रण व्यवस्था, रणनीतिक स्थिरता पर्यावरण और पारस्परिक हित के क्षेत्रों पर आदान-प्रदान शामिल था। ये भारत के प्रमुख रणनीतिक साझेदार के रूप में यूरोपीय संघ के साथ व्यापक संवाद का हिस्सा हैं।इस परामर्श का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर भारत और यूरोपीय संघ के बीच आपसी समझ को बढ़ाना है।
वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) एक पता है जो कि उन उपभोक्‍ताओं को दिया जाता है जो कि UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पेमेंट सिस्‍टम का इस्‍तेमाल करते हैं। … इसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक अकांउट नंबर, IFSC आदि जानकारी की जरुरत नहीं होती है क्‍योंकि वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बैंक अकाउंट डिटेल को बदल देता है।
Vinay’s IAS Academy (A.S)


Share it