Share it

By vinayias desk sw

एलजी कंपनी ने दुनिया का पहला रोल करने योग्य टीवी लॉन्च किया है जाने विस्तार पूर्वक?

एलजी ने दुनिया का पहला रोल करने योग्य टीवी लॉन्च किया है इस टीवी को हम रोल कर सकते हैं बिल्कुल पेपर की तरह और यह यूज़ करने के बाद पोस्टर की तरह लपेटकर बॉक्स में भी रखा जा सकता है यह टीवी साउथ कोरिया में लांच की गई है। इस टीवी की चर्चा काफी समय से हो रही थी। इसकी कीमत ₹64,00000 रुपए है। कंपनी ने इसे ऑफीशियली लॉन्च कर दिया है इसे एलजी सिग्नेचर ओलेड आर के नाम से लांच किया है।वर्तमान में कंपनी ने इसे अपने घरेलू मार्केट के लिए ही लांच किया है दूसरे देशों में लॉन्च करने के लिए इसने अभी ओवरसीज में लॉन्चिंग का तय नहीं की है और यह फैसला कोरोना की बढ़ती महामारी को देखते हुए लिया गया है । प्रीऑर्डर करने के लिए कंपनी ने हाल ही में एक वेबसाइट बनाई थी इस वेबसाइट को वीवीआईपी कस्टमर्स से प्रीऑर्डर लेने के लिए बनाई गई है। टीवी की स्क्रीन साइज 65 इंच है इसके साथ एक बॉक्स भी आता है इस टीवी में तीन मोड होंगे फुल व्यू मोड में ओएलईडी टीवी की स्क्रीन पूरी दिखाई देगी लाइन व्यू मोड मे इसका अधिक हिस्सा एक स्पीकर बॉक्स के अंदर रहेगा और थोड़ा सा ही हिस्सा इसका दिखाई देगा। इस मोड में टीवी में म्यूजिक, क्लॉक, फ्रेम, होम डैशबोर्ड और मूड जैसे आइकन दिखाई देंगे। और जीरो व्यू मोड में टीवी पूरी तरह से स्पीकर बॉक्स के अंदर चला जाएगा। इस मोड में म्यूजिक या ऑडियो कंटेंट को सुना जा सकता है। कंपनी के अनुसार यह रोलबेल ओलेड टीवी वेबओएस पर काम करता है।
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया की सबसे बड़ी टेलिविजन सेट निर्माता और तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ,रसायन और दूरसंचार उत्पादों को बनाती हैं और अस्सी से अधिक देशों में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, जेनिथ,एलजी डिस्प्ले, एलजी अपिलस और एलजी केम जैसे सहायक कंपनियों को संचालित करता है। इसकी उद्योग में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स मोबाइल डिवाइस, होम अप्लायंस, एयर कंडीशनर यूनिट जैसे बिजनेस सॉल्यूशंस होते हैं। 1952 में लक हुई (“लकी ” जिसका लोग वर्तमान में एलजी केम के नाम से जानते थे) प्लास्टिक उद्योग में प्रवेश करने वाली पहली कोरियाई कंपनी बन गई जैसी कंपनी ने अपने प्लास्टिक व्यवसाय को विकसित किया । गोल्डस्टार कंपनी लिमिटेड की स्थापना (वर्तमान में एलजी इलेक्ट्रॉनिक इंक) 1958 में दोनों कंपनीयो लकी और गोल्डस्टार आपस में विलीन हो गई और लकी गोल्डस्टार का गठन किया।
गोल्डस्टार ने रेडियो का उत्पादन किया था दक्षिण कोरिया के पहले कई उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स गोल्डस्टार ब्रांड नाम के द्वारा भेजे गए थे जबकि कुछ दूसरे घरेलू उत्पाद( दक्षिण कोरिया के बाहर उपलब्ध नहीं) लकी के ब्रांड नाम के द्वारा बेचे गए थे और यह लकी ब्रांड साबुन और कपड़े धोने जैसे स्वच्छता उत्पादों के लिए प्रसिद्ध था। लेकिन यह ब्रांड अधिकतर लकी और पेरियो टूथपेस्ट से जुड़ा था। दक्षिण कोरियाई बाजार के लिए एलजी आज भी इन उत्पादों में से कुछ बना रहा है जैसे कि कपड़े धोने का डिटर्जेंट 1995 में पश्चिमी बाजार में बेहतर प्रतिस्पर्धा करने के लिए लकी गोल्डस्टार कॉर्पोरेशन का नाम बदलकर “एलजी” रखा गया था।
2001 के बाद से एलजी के रॉयल फिलिप्स इलेक्ट्रॉनिक्स: एलजी फिलिप्स डिस्पले और एलजी फिलिप्स एलसीडी के साथ दो संयुक्त उपक्रम थे, लेकिन फिलिप्स ने 2008 के अंत में अपने शेयर बेचे और वर्ष 2005 में एलजी ने नॉर्टल नेटवर्क के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया एलजी नॉर्टल कंपनी लिमिटेड का निर्माण किया ।
एलजी निगम एक होल्डिंग कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक्स रसायन और दूरसंचार क्षेत्रों में तीस से अधिक कंपनियों के माध्यम से पूरे विश्व में चल रही है इसकी इलेक्ट्रॉनिक सहायक कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल घरेलू उपकरणों से लेकर टीवी और मोबाइल टेलीफोन तक के उत्पादों का उत्पादन करती है और पतली फिल्म ट्रांजिस्टर तरल क्रिस्टल से सुरक्षा उपकरणों और अर्धचालक के लिए प्रदर्शित करती हैं। रासायनिक उद्योग में सहायक कंपनियां सौंदर्य प्रसाधन, औद्योगिक वस्त्रों रिचार्जेबल बैटरी और टोनर उत्पादों, पॉलीकार्बोनेट, दवाइयां और सजावटी सामग्री के साथ उत्पादों को बनाती और बिक्री करती हैं। इसके दूरसंचार उत्पादों में लंबी दूरी की और अंतरराष्ट्रीय फोन सेवाओं, मोबाइल और ब्रॉडबैंड दूरसंचार सेवाएं साथ ही परामर्श और टेलीमार्केटिंग सेवाओं शामिल है ।यह एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जिसका मुख्यालय सियोल, दक्षिण कोरिया में है और एलजी समूह का हिस्सा है जो दुनिया भर में 119 स्थानीय सहायक कंपनियों में काम कर रहे हैं। यह कंपनी 82000 लोगों को रोजगार देता है। एलजी में चार व्यवसायिक इकाइयां हैं होम एंटरटेनमेंट, मोबाइल कम्युनिकेशंस, होम अप्लायंस एंड एयर सॉल्यूशन और वाहन घटक स्टायरन इंडिया के साथ इसका मुख्य उत्पादक विक्रेता भारतीय उपमहाद्वीप में प्रशीतन और वॉशिंग मशीन के लिए एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बोन जून कु है, जिन्होंने 1अक्टूबर 2010 को एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के उपाध्यक्ष की भूमिका निभाई थी। 2011 में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलीविजन निर्माता थी।1978 में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने इतिहास में पहली बार निर्यात से डॉलर एक सौ मिलियन का राजस्व अर्जित किया वैश्वीकरण के तेजी से विकास ने 1982 में संयुक्त राज्य अमेरिका में आधारित कंपनी अपना पहली विदेशी उत्पादन स्थापित किया । 1995 में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने दुनिया का पहला सीडीएमए डिजिटल मोबाइल हैंडसेट बनाया और अमेरिका में जीटीई की आपूर्ति की। कंपनी को अमेरिका में यूएल प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया था। 1998 में एलजी ने दुनिया के पहले 60 इंच के प्लाजमा टीवी का विकास किया और 1999 मे फिलिप्स एलजी फिलिप्स एलसीडी के साथ एक संयुक्त उद्यम की स्थापना की जो अब एलजी डिस्प्ले के नाम से आता है।


पूर्व में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स को 2002 में विभाजित किया गया था एक होल्डिंग कंपनी बनाने के लिए साथ में नया एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स बंद हो गया और पुराना एलजी इलेक्ट्रॉनिक ने अपना नाम एलजी ईआई में बदल दिया। इसके बाद 2003 में एलजी सीआई( एलजी के पूर्व के कानूनी उत्तराधिकारी) के साथ विलय किया गया था इसलिए कंपनी जो कि गोल्डस्टार के रूप में शुरू हुई अभी यह मौजूद नहीं है।एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स विश्व की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एक बड़ी भूमिका निभाता हैं ।यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी एलसीडी टीवी निर्माता थी वर्ष 2013 तक। वर्ष 2005 तक एलजी एक शीर्ष 100 वैश्विक ब्रांड था, और 2006 में एलजी ने 14 प्रतिशत की ब्रांड विकास दर्ज किया था। वर्ष 2010 में स्मार्टफोन के उद्योग में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने प्रवेश किया इसने कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को विकसित करना जारी रखा , जैसे की खुदरा बिक्री के लिए दुनिया का पहला 84 इंच अल्ट्रा एचडी टीवी रिलीज करना।
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने 2013 में एक ओएलईडी टीवी लांच किया 2014 में 65 इंच 75 इंच का आकार शुरू किया। इसने अपना पहला इंटरनेट टीवी शुरू किया वर्ष 2007 में। प्रशासन और संगठन को इसके कॉर्पोरेट दी जाती है जिसका मुख्य उद्देश्य ही होता है की वर्तमान और संभावित निवेशक बेहतर तरीके से समझ सके कि कंपनी कैसे प्रबंधित की जाती है इसने अपने कंपनियों के अंदर पांच कंपनियों को सम्मिलित किया है जैस कि होम अप्लायंसेज एंड एयर सॉल्यूशंस, होम एंटरटेनमेंट, मोबाइल कम्युनिकेशंस, व्हीकल कंपोनेंट सॉल्यूशंस और बिजनेस सॉल्यूशंस_ टीवी की दुनिया की सबसे आगे चलने वाली निर्माता कंपनी है। रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, वाशिंग मशीन और मोबाइल उपकरणों के अलावा प्रीमियम एलजी सिगनेचर जैसे उत्पाद का निर्माण करती है।
एलजी कोर्प जो कि एक होल्डिंग कंपनी है इसके लॉन्च के बाद एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स एक विकसित कॉर्पोरेट प्रशासन के निर्माण के जरिए कार्य करता है जिसमें एक पेशेवर प्रशासक और एक निदेशक मंडल शामिल होते हैं इनका निर्माण अधिक पारदर्शी मूल्य निर्माण प्रबंधन गतिविधियों को बनाए रखने में मदद करती हैं जो कॉर्पोरेट और शेयर धारक मूल्य को बढ़ाने में मदद करती हैं
जब एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने संबंधित कंपनियों( जो कि एक होल्डिंग कंपनी सिस्टम के लॉन्च के माध्यम से की गई थी) की परिसंचारी निवेश संरचना को हटा दिया तो इसने होल्डिंग कंपनी को निवेश का पूरा प्रभाव लेने योग्य बनाया। और इसके अलावा बीओडी सदस्यों के लिए मुआवजा बीओडी मुआवजे से संबंधित नियमों के भीतर बनाया गया है जिसे सामान्य शेयर धारक की बैठक में अनुमोदित किया गया है और उनके अनुसार कार्य करने की स्वीकृति दे दी।


Share it