Share it

अमेरिका में लोकपाल कैसे काम करता है? ब्रिटेन, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे, इंग्लैंड, कनाडा ,जॉर्जिया, जर्मनी, रूस में लोकपाल के कार्य करने में क्या अंतर है?

vinayiasacademy
अगर अमेरिका में लोकपाल का काम को समझा जाए तो यहां कोई फेडरल एजेंसी नहीं है, बल्कि कांग्रेस के ही कुछ सदस्यों के द्वारा लोगों की शिकायत को देखा जाता है। यहां इंडस्ट्री आधारित ओंबड्समैन कार्यरत है।vinayiasacademy
ब्रिटेन में ओंबड्समैन के अंतर्गत केंद्र सरकार के सभी विभाग आते हैं। यह सांसदों द्वारा शिकायत करने के बाद कार्यवाही करता है। यह कार्यवाही एक निश्चित समय के अंदर हो जाता है ।इसे बैंक पुलिस और इंडस्ट्री प्रत्येक प्रकार के चीजों को शामिल किया गया है।
अगर डेनमार्क की बात किया जाए तो यहां 1955 ईस्वी से लोकपाल कार्यरत है ।यहां पर सूचना का अधिकार कैदियों की स्थिति को देखने के लिए, संसद के प्रत्येक कानून को चेक करने के लिए ओंबड्समैन की शुरुआत हुई थी। 1974 में कंज्यूमर ओंबड्समैन बनाया गया।


ऑस्ट्रेलिया में 1976 ईस्वी में ओंबड्समैन बनाया गया था। इसका मुख्य काम सरकारी विभाग में लागू होने वाले कानून एजेंसी और पुलिस के कामकाज का जांच करना है।vinayiasacademy
नॉर्वे में 1978 में ओंबड्समैन की शुरुआत की गई थी ।यह महिला और पुरुष को समान रूप से देखने के लिए बनाया गया था और लिंग समानता को लागू करने के लिए किया गया था। यहां पर यह कोशिश की गई थी कि किसी के साथ भी भेदभाव नहीं।
फिनलैंड में 1919 ईस्वी में ombudsman की स्थापना हुई थी। इसका नाम सरकार के सभी दस्तावेज को चेक करना, सूचना देना, पुलिस जांच व दोषी को सही प्रकार से कार्य किया गया है नहीं इसे भी जांच करना।
कनाडा में सभी विभाग के लिए अलग-अलग ओंबड्समैन का पद बनाया गया है ।इसके अलावा प्रांत में और म्युनिसिपल में भी ombudsman का पद है जिसमें बैंकिंग, नेशनल डिफेंस, सरकारी दस्तावेज की जांच की जाती है।
रूस में कमिश्नर ऑफ ह्यूमन राइट की नियुक्ति की जाती है। इसकी नियुक्ति वहां की संसद करती है। जर्मनी में लोकपाल का समानांतर पार्लियामेंट पिटिशन कार्यालय होता है। इसके अलावा सेना के लिए अलग से मिशन कार्यालय। इसके अलावा अलग-अलग विभाग के लिए भी ओंबड्समैन होते हैं।
जॉर्जिया मे लोकपाल को पब्लिक डिफेंडर कहते हैं। यह एक प्रकार का राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थान है यहां पर यह नियुक्ति 5 साल के लिए होती है


Share it